ब्रिटेन पर मुंबई जैसे हमले की तैयारी

पाकिस्‍तान के अशांत कबायली इलाकों में तकरीबन 20 ब्रिटिश मुस्लिम युवक आतंकी शिविरों में ट्रेनिंग ले रहे हैं। अल कायदा और इससे जुड़े आतंकी संगठनों के शिविर में ट्रेनिंग ले रहे इन युवकों की योजना ब्रिटेन पर ही आतंकवादी हमले करने की है।

‘द टेलीग्राफ’ के मुताबिक ब्रिटिश पासपोर्ट के जरिये पाकिस्‍तानी सीमा क्षेत्र में घुसे इन युवकों को खतरनाक हथियार और विस्‍फोटकों का इस्‍तेमाल करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। अखबार ने खुफिया अधिकारियों के हवाले से कहा है कि इन आतंकवादियों का मकसद ब्रिटेन पर मुंबई जैसा आतंकी हमला करने की हो सकती है।

यह खुलासा तब हुआ जब अमेरिकी सेना ने पाकिस्‍तान के उत्‍तरी व दक्षिणी वजीरिस्‍तान के कबायली इलाकों में आतंकियों के ट्रेनिंग कैम्‍प तहस-नहस करने के लिए ड्रोन हमले शुरू किए। अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने सूचना दी थी कि इन इलाकों में अल कायदा कई ऐसे आतंकियों को तैयार कर रहा है जिनका निशाना ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी जैसे देश हैं।

इन आतंकियों की योजना शहरों की प्रमुख सड़कों पर अंधाधुंध गोलीबारी करते हुए किसी महत्‍वपूर्ण इमारत पर हमला करने की है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक इन हमलों के निशाने पर वित्‍तीय संस्‍थान रहेंगे जिससे इनका अधिक-से-अधिक असर हो। हालांकि अभी ये आतंकी यूरोपीय देशों में नहीं पहुंचे हैं।

साजिश नाकाम
यूरोपीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यूरोप के शहरों में पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा मुंबई जैसे हमले करने की साजिश को यूरोपीय सुरक्षा एजेंसियों ने नाकाम कर दिया है। पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन ने लंदन और इंग्लैंड के अन्य शहरों के अलावा फ्रांस और जर्मनी को भी निशाना बनाने की साजिश रची थी।

यह भी माना जा रहा है कि पाकिस्तानी आतंकवादी अमरीका द्वारा पिछले एक महीने में किए गए 20 से ज्यादा ड्रोन हमलों का बदला लेने के लिए यूरोप में बड़े हमले करने की फिराक में थे। पिछले हफ्ते फ्रांस की सुरक्षा एजेंसी ने कहा था कि उसे पेरिस के एक सबवे में आत्मघाती हमले की साजिश की भनक लगी थी। यह हमला अल-कायदा के अफ्रीकी विंग की योजना का हिस्सा था। फ्रांस ने कहा था कि यह साजिश बुर्के पर प्रतिबंध से भी जुड़ी हो सकती है। आतंकी हमले के मद्देनजर पेरिस के एफिल टॉवर को खाली करा लिया गया था।

Advertisements
This entry was posted in Uncategorized. Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s